Aman Gupta: आइए जाने की कोन है? बोट को बनाने वाले अमन गुप्ता!

Aman Gupta biography in हिन्दी:– शो शार्क टैक इंडिया , जो दिसंबर 2021 में अपने पहले अपिसोड के साथ पूरे अमेरिका में प्रसिद्ध हो गए है, आब अपने दूसरे सीजन के साथ बड़े बाजार में  पाने की प्रबल इच्छा   बनाए राखी है। Shark Tank India  एक ऐसा शो है जिसने अपने सीजन से लोगों के दिलों पर राज किया है और अब यह अपने दूसरे सीजन के साथ तैयार होने वाला है।  Shark Tank India में लोग Businessman अमन गुप्ता को छोटे परदे शार्क की भूमिका में देखेंगे। डिस्प्ले में निर्णायक के तोर पर अमन गुप्ता नजर आ सकते हैं। गौर करने योग्य  हैं की अमन गुप्ता की कंपनी से निर्मित के ईयरफोन हर घर में पसंद करते है ओर मशहूर हैं।

सब के घर में या वैकल्पिक बोट ईयरफोन देखा जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम अमन गुप्ता की जीवनी के बारे में जानकारी देगें। अमन गुप्ता एक बचपन से शोक था ( बिजनेसमैन ) है, जो बोट कंपनी के सह-संस्थापक हैं ओर मुख्य विपणन अधिकारी ( सीएमओ) हैं। इस पाठ में हम आपको अमन गुप्ता का अस्तित्व आगमन, अमन गुप्ता का युवा आगमन, अमन गुप्ता का प्रशिक्षण ( अमन गुप्ता शिक्षा) , ( अमन गुप्ता आयु) अमन गुप्ता का परिवार, ( अमन गुप्ता वाइफ) अमन गुप्ता प्रदान करने में सक्षम हैं।

Aman Gupta का जीवन का परिचय 

अमन गुप्ता बोट कंपनी के फाउन्डर है। अमन गुप्ता 4  मार्च 1982 को नई दिल्ली में जन्म हुया था। अमन के पिता नीरज गुप्ता अड्वान्स मीडिया के निदेशक हैं ओर उनकी मत का ज्योति कोचर एक ग्रहिनी हैं। उनके भाई का नाम अनमोल गुप्ता है, अमन एकमध्यमवर्गीय परिवार से हैं। अमन गुप्ता शादीशुदा हैं, उनकी साड़ी 2008 में हुई थी। अमन की वाइफ का नाम प्रिया है ओर उनकी मिया ओर याद गुप्ता नाम की बेटियाँ भी  है । अमन गुप्ता ने भारत के चलिश मशहूर बिजनेसमैन में से एक है, अपना क्षेत्र बनाया है। आओको बोट कंपनी के मामलें का उपयोग करना चाहिए ।  यदि आप ईयरफोन या किसी अन्य टूल्स की खरीदी करने पर विचार कर रहे है , तो हम आपको बता दें की बोट इंडिया का प्राथमिक हेनसेट टूल है। यह कंपनी दुनित जी शीर्ष 54 हेडसेट उत्पादन कंपनियों में से एक है । बोट के सह- संस्थापक अमन गुप्ता बचपन से ही एक बिजनेसमैन बनना चाहते थे। यह एक मद्यम वर्ग के परिवार से आते है, जहां उन्हे कुछ भी हाशिक करने के  लिए कई परेशानी का  सामना करना पड़ा, लेकिन आज वह 25000 करोड़ रुपये की कंपनी है।

Aman Gupta Bio

नाम अमन गुप्ता
उम्र ( अमन गुप्ता Age) 40 वर्ष
धर्म हिन्दू
जन्म स्थान नई दिली
Married life शादी शुदा
पत्नी का नाम  प्रिय डगर
बच्चे  दो लड़किया
पिता का नाम नीरज गुप्ता
मत का नाम ज्योति गुप्ता
भाई बहन एक भाई एक बहन

Aman Gupta की पढ़ाई 

अमन गुप्ता ने अपनी पढ़ाई आरके पुरम दिली पब्लिक स्कूल, दिल्ली से प्राप्त की। इसके बाद अमन ने 1998 मे Graduation  किया ओर शाहिद भगत सिंह कॉलेज से बीकॉम की डिग्री हासिल की। फिर अमन गुप्ता ने The institute of chartered accountants of India से सीए की डिग्री हासिल की। इसके बाद अमन गुप्ता ने एमबीए किया। अमन गुप्ता ने फाइनैन्स एमबीए किया है।

Aman Gupta का करिअर, Interview

सीए पूरा करने के बाद, अमन सीटिबैंक में शामिल हो गए ओर 2005 तक सहायक के ररोप में काम किया। सितंबर में अमन ने अपने पिता के साथ मिलकर अड़वास मीडिया Private लिमिटेड नाम से एक नया बिजनेस शुरू किया। वह कंपनी के सीईओ ओर  सह- संस्थापक बन गए हैं। चुकी कंपनी की प्रतिक्रिया अछि नहीं थी, इलसिए उनकी पत्नी ने उन्हे एमबीए करने की सलाह दी। 2010 में उन्हे एमबीए किया, ओर फिर उन्हे के पीेएमजी जैसे निगमों में काम किया, जिसमे वे एक वरिस्थ नियंत्रण सलाहकार ओर हरमन इंटरनेशनल के निदेशक बने। इसके बाद बह बोट के कंपनी के फाउन्डर बन गए है।

Aman गुप्ता बोट बिजनेस ( बोट की शिरुवत) 

अमन ने समीर मेहता के साथ मिलकर नवंबर 2013 में लोगो बोट की प्रमुख संस्था इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। अमन संगठन के सह-संस्थापक और लीडर मार्केटिंग और मार्केटिंग अधिकारी हैं। बोट अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद प्रदान करता है जिसमें ऑडियो, हेडफोन, हेडसेट, स्मार्टवॉच, ऑडियो स्ट्रक्चर और कई अन्य पहनने योग्य वस्तुओं का निर्माण शामिल है। इस व्यवसाय को बहुत ही कम समय में जबरदस्त पहचान मिली है और यह भारत के शीर्ष पांच पहनने योग्य निर्माताओं में गिना जाता है। अमन गुप्ता की कभी हार न मानने वाली मानसिकता और समस्याओं पर काबू पाने की लत ने उन्हें बाजार में अपनी जगह बनाने में मदद की है।

शार्क टैंक इंडिया में जज अमन गुप्ता

शार्क टैंक इंडिया एक सत्य सॉफ्टवेयर है, जो एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर द्वारा प्रेरित है। अमन गुप्ता को रियलिटी सॉफ्टवेयर शार्क टैंक इंडिया के पहले सीज़न में जज बनने के लिए प्रसिद्धि मिली। वह रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में एक निवेशक हैं। वह नए उद्यम मानकों की तुलना करेगा और उन पर पैसा खर्च करेगा जो उसका ध्यान आकर्षित करेंगे। अमन गुप्ता ने कुछ कंपनियों में भी निवेश किया है।

आपको बता दें कि शार्क टैंक इंडिया अमेरिका का पहला प्रीमियर 9 अगस्त 2009 को एबीसी पर हुआ था; डिस्प्ले का रिकॉर्ड उससे कहीं अधिक गहरा होता जा रहा है। यह पूरी तरह से ड्रैगन्स’डेन की एक फ्रेंचाइजी है, एक डिस्प्ले जिसकी शुरुआत 2001 में जापान में हुई थी। निवेशकों का पैनल, या न्यायाधीश, बिल्कुल शार्क हैं, जो प्रतियोगियों के माध्यम से पेश किए जाने के बाद यह तय करते हैं कि उनके उद्यम में निवेश करना है या नहीं।

अमन गुप्ता की संपत्ति

रिपोर्टस के अनुसार अमन गुप्ता की Net worth 95 मिलियन है। अलग-अलग साइट पर उनकी संपत्ति की जानकारी अलग-अलग बताई गई है। मिली जानकारी के अनुसार साल 2022 में अमन गुप्ता की नेट वर्थ लगभग 300 करोड़ बताई गई है।उनकी कमाई का प्राथमिक स्रोत उनके करियर पर डिपेंड करता है, वह बोट में को-फाउडंर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, एक उद्यमी, एक बेहतरीन व्यापार पूंजीपति। वहीं अमन गुप्ता एक इंस्टाग्राम स्टार और सोशल मीडिया के प्रमुख्य व्यक्तित्व हैं।

Boat कंपनी की कमाई

एजेंसी की आय 2017 में 27 करोड़ रुपये से बढ़कर 2018 में 108 करोड़ रुपये हो गई। नाव एजेंसी प्रतिदिन 6000 से अधिक वस्तुओं की पेशकश करती थी। आर्थिक वर्ष 2020 में एजेंसी का राजस्व 500 करोड़ रुपये को पार कर गया, आर्थिक वर्ष 2019 की तुलना में 108.8% की वृद्धि। साल 2019 में बोट एजेंसी ने 108 करोड़ रुपये का कारोबार किया है.

जानकारी के मुताबिक, निगम के पास अब 5000 दुकानें और 20 वितरक हैं। प्रतिदिन 10 हजार से अधिक गैजेट पेश किए जाते हैं। एजेंसी के पास 20 मिलियन भारतीयों का क्रेता आधार है, इसकी आय का लगभग 80% अमेज़न और फ्लिपकार्ट से आता है। सैमसंग और एप्पल को पछाड़कर बोट भारत में 5वें सबसे बड़े प्रतीक के रूप में उभरा है और खुद को एक प्रभावी वैश्विक प्रतीक के रूप में स्थापित कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोट एजेंसी ने साल 2021 के अंदर 78 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। boAt एजेंसी की कुल नेट वर्थ 1500 करोड़ (15 बिलियन) है। अमन गुप्ता एक मशहूर बिज़नेस मैन हैं। अमन गुप्ता भारत के युवाओं के लिए विचार का स्रोत हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अमन गुप्ता के कई तरह के प्रशंसक हैं।



		

Leave a Comment