कितना खरीद सकते Gold Cash में है, जाने नियम, वरना होगा बड़ा नुकसान

Cash में कितना Gold खरीदी कर सकते हैं; भारत में अधिकतर लोग अपना GOLD में  Investment करते है ताकि उनके पैसे उन्हे एक बड़ी Return मिल सके। इसके अलावा त्योहारों के समय में हमरे देश में GOLD की डिमांड ज्यादा बढ़ जा रही हैं ,पर क्या आप जनते है कि CASH राशि में आप कितना सोना खरीदी कर सकते है? अगर ङी तो जानते इस आर्टिकल में हम ये जानते है। अक्टूबर से नवबर की डिमांड हमारे देश भी बड़ जाती है। इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि लोग सबसे ज्यादा सोना नगद में खरीदते हैं।  पर इसकी जानकारी बहुत काम लोगों को हैं कि Cash में कितना सोना खरीद सकते है ओर कैश से हम ज्यादा से ज्यादा कितना GOLD खरीद सकते हैं। तो जानते है।

Income Tax का रूल

भारत में Income Tax   कानून के अनुसार कैश में GOLD खरीदने की कोई लिमिट नहीं है, आप कैश जितना मर्जी गोल्ड खरीद सकते है लेकिन इसमें एक बात जरूरी ध्यान देना चाहिए। इनकम टैक्स के काननों के अनुसार के भुगतान प्राप्तकर्ता को किसी भी सिंगल लेनदेन में 2 लाख रुपये या अधिक की राशि कैश में नहीं स्वीकार करना चाहिए। ऐसे में आप जीतने मर्जी कैश राशि में GOLD खरीद सकते है, पर ज्वेलर द्वारा दो लाख रुपये उआ इससे की कैश राशि स्वीकार नहीं की जाएगी। पर अगर कोई ज्वेलर 2 लाख से अधिक की राशि नकद में स्वीकार करता हैं तो उसे भारी नुकसान इनकम टैक्स को चुकाना पड़ सकता है।

 

लग सकता पहचान प्रमाण पत्र 

आपको जानकारी के लिए यह भी बता दें कि अगर आप किसी ज्वेलर से 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा की राशि में किसी भी माध्यम से GOLD खरीदी हैं तो आपको ज्वेलर को अपना कोई प्रमाण पत्र जैसे- आधार कार्ड और PAN Card ज्वेलर को जरूर देना होगा। बिना आधार कार्ड ओर PAN Card के आप 2 लाख से ज्यादा की राशि में GOLD नहीं खरीद सकते है।  बाकी अगर आप 2 लाख रुपये से कम की राशि में GOLD खरीद हैं तो आपको कोई आधार कार्ड या पैन कार्ड  ज्वेलर को देने की जरूरत नहीं है। हम आशा करते हैं। की इस आर्टिकल से आपको पता लग गया होगी की आप Cash में कितना GOLD खरीद सकते हैं? अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे परिवार में जरूर साँझा करें।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न:

Cash में GOLD खरीदने की कितनी मिलित हैं?

इनकम टैक्स रूल के अनुसार कैश में GOLD खरीदने की कोई भी लिमिट नहीं हैं।

2 लाख रुपए से ज्यादा का GOLD ख़रीदने में कौन से दस्ताबेज जरुरी होते हैं?

2 लाख रुपए से ज्यादा का GOLD ख़रीदने पर आपको ज्वैलर को अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड देना होता हैं।

ओर ये भी पढे:

KTM Duke 390 Bike अब मिल रहा है 3.5 लाख की गाड़ी सिर्फ 10.700 की कीमत पर

Bajaj Pulsar 125 2023 में हुई थी लॉन्च अब न्यू रंग रूप के साथ मचा रही है, कमाल की मईलेज

 

Leave a Comment